धनतेरस कब है 2023 | dhanteras ke din kitne jhadu kharidna chahiye

 धनतेरस कब है 2023 | dhanteras ke din kitne jhadu kharidna chahiye




2023 में धनतेरस का मुहूर्त 10 नवंबर 2023 को है। धनतेरस कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है। इस साल धनतेरस की तिथि 10 नवंबर को दोपहर 12 बजकर 35 मिनट से शुरू होगी और अगले दिन 11 नवंबर को दोपहर 01 बजकर 57 मिनट पर समाप्त होगी।


धनतेरस के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 05:47 मिनट से लेकर शाम 07:43 मिनट तक है। यह मुहूर्त वृषभ लग्न में है, जो एक स्थिर लग्न है। ऐसा माना जाता है कि स्थिर लग्न में पूजा करने से लक्ष्मी जी घर में स्थायी रूप से निवास करती हैं।


धनतेरस के दिन कीमती धातुओं, बर्तनों, घरेलू सामानों और अन्य शुभ वस्तुओं की खरीदारी करने की परंपरा है। इस दिन खरीदारी करने से धन और समृद्धि में वृद्धि होती है।




धनतेरस के दिन कितने झाड़ू खरीदना चाहिए?
 dhanteras ke din kitne jhadu kharidna chahiye


धनतेरस के दिन तीन झाड़ू खरीदना सबसे शुभ माना जाता है। एक झाड़ू घर के लिए, एक झाड़ू मंदिर के लिए और एक झाड़ू किसी गरीब को दान करने के लिए। झाड़ू को लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है, इसलिए तीन झाड़ू खरीदने से घर में लक्ष्मी का वास होता है और धन-धान्य की वृद्धि होती है।


हालांकि, कुछ लोग केवल एक झाड़ू खरीदते हैं, जो भी ठीक है। झाड़ू खरीदते समय ध्यान रखें कि वह नई और अच्छी गुणवत्ता की हो। झाड़ू को घर में लाते समय उसे कभी भी खाली घर में नहीं लाना चाहिए। झाड़ू को हमेशा ढककर रखना चाहिए, ताकि घर में कलह न हो।


धनतेरस पर झाड़ू खरीदने के कुछ लाभ निम्नलिखित हैं:


घर में लक्ष्मी का वास होता है।


धन-धान्य की वृद्धि होती है।


घर में सुख-शांति का माहौल रहता है।


घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है।


अतः, धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना शुभ माना जाता है।

Comments